upssb.in, upssb.in e shram.gov.in, e shram card का पैसा कैसे चेक करें

upssb.in, upssb.in e shram.gov.in, upssb portal, upssb in eshram, upssb.in eshram

Hello My Dear Reader क्या आप उत्तर प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले एक कामगार इंसान हैं और आपने ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर अपना ई श्रम कार्ड बनवा रखा है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होने वाला है।

क्योंकि आज हम बात करेंगे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए upssb.in पोर्टल की जो सिर्फ असंगठित कामगारों को लाभ पहुंचाने हेतु शुरू किया गया है, इसके साथ ही हो सकता है कि आप में से बहुत से लोगों ने पहले इस पोर्टल का नाम सुन रखा हो और इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन भी किया हो।

लेकिन अगर अभी तक आपने इस पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यूपी असंगठित कामगार पोर्टल क्या है? और उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा चलाये गए असंगठित कामगार सामाजिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से आपको क्या फायदा होगा ? आखिर गवर्नमेंट ने upssb in portal को क्यों शुरू किया?

upssb in

तो इन्ही सभी सवालों का जवाब पाने के लिए हमारे साथ इस पूरे लेख में अंत तक बने रहे। और मै आपसे वादा करता हूँ कि इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद upssb.in portal के बारे में आपके सारे डाउट clear हो जायेंगे।

उत्तर प्रदेश राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड

पोर्टल का नामउत्तर प्रदेश असंगठित सामाजिक सुरक्षा कर्मकार बोर्ड
शुरुआत की तारीख12 जून 2021
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के असंगठित कामगार
हेल्पलाइन फ़ोन नंबर0522-2977711
पोर्टल लिंक्सupssb.in
join telegramclick here

upssb in (सामाजिक सुरक्षा बोर्ड)

UPSSB in Poartal का पूरा नाम है, ‘उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड‘ है, जिसे अंग्रेजी में uttar pradesh social security board कहा जाता है, इसलिए पोर्टल पर आपको इनमे से कोई नाम दिखता है, तो आप समझ जाएँ कि यही असंगठित कामगार सामाजिक पोर्टल है।

अगर बात करें social security board की शुरुआत करने की तो इसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2021 में शुरू किया गया था जिस पर उत्तर प्रदेश का कोई भी नागरिक रजिस्ट्रेशन कर सकता है बस आवेदन करने वाला व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला होना चाहिए।

अब असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कौन-कौन से लोग आते हैं इससे आप भली-भांति परिचित है।

upssb.in eshram

हम सभी जानते हैं की केंद्र सरकार की तरह प्रदेश सरकारें भी अपने नागरिकों के उत्थान के लिए तरह तरह की सरकरी योजनाए लाती रहती हैं, जिस तरह केंद्र सरकार ने संपूर्ण देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों का ऑनलाइन डाटा बेस तैयार कर उन्हें केंद्र सरकार की तमाम सरकारी योजनाओं और पेशनों का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से इस e-shram portal को शुरू किया था।

ठीक उसी आधार पर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी उत्तर प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों को उत्तर प्रदेश में सरकार द्वारा चलाई जा रही असंगठित वर्ग के लिए तमाम सरकारी योजनाओं का सीधे लाभ पहुँचाने के लिए असंगठित वर्ग के कामगारों को upssb in पोर्टल से जोड़ने का काम शुरू किया।

वहीँ हम आपको बताते चलें कि अब तक upssb.in portal पर उत्तर प्रदेश के हजारों लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है इस पोर्टल पर रेगिस्ट्रशन करवाने के लिए आवेदक से 60 रुपये की फीस चार्ज की जाती है, जिसे आवेदक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से pay कर सकता है।

e shram card payment check upssb.in

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और आपने अपना ई श्रम कार्ड बनवाया था तो आपको ज्ञात होगा कि भारत सरकार द्वारा e shram card कार्ड धारकों को कुछ रुपए आर्थिक मदद हेतु भेजे जाते हैं, तो अगर आप अपने ई श्रम कार्ड पेमेंट का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो अब हम आपको बताएंगे कि कैसे आप upssb in की माध्यम से बहुत ही सरलता पूर्वक अपने ई श्रम कार्ड के पैसे का पता लगा सकते हैं।

  • ई श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए आपको upssb.in पर आना है।
  • यहाँ आपको ई श्रम वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने eshram card से लिंक मोबाईल नंबर को एंटर कर search पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपके eshram card payment का status आ जायेगा।

note– अगर आपके e shram card लिंक अकाउंट में कोई पैसा ई श्रम पोर्टल की तरफ से कोई पैसा नहीं आया होगा तो यहाँ आपको No Record Fund लिखा दिखाई देगा।

यह भी पढ़ेंई श्रम कार्ड किश्त चेक करने का तरीका

upssb.in registration elegibility

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार की कोई भी योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को कुछ एलिजिबिलिटी कंडीशंस का ध्यान रखना होता है अगर व्यक्ति सरकारी योजना द्वारा जारी दिशा निर्देश पर खरा उतरता है तो ही उस व्यक्ति को उस योजना का लाभ देने के लिए मान्य किया जाता है, तो चलिए जानते हैं कि upssb in पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक को क्या eligibilty condition follow करनी है।

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए
  • साथ ही आवेदक असंगठित क्षेत्र में कामगार हो।
  • आवेदक का राशन कार्ड या आधार कार्ड बना होना चाहिए।
  • आवेदक ने UPBOCW में रजिस्टर न किया हो।
  • आवेदक की वार्षिक आय 180000 से कम होनी चाहिए ।
  • साथ ही अगर आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास 2.5 एकड़ से कम भूमि है, तो वह upssb in पर रजिस्टर कर सकता है।

upssb portal पर रजिस्टर करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

अब तक आपने जाना कि उत्तर प्रदेश कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड पोर्टल पर आवेदन करने के लिए क्या पात्रता है, अब हम जानेंगे कि upssb पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए आवेदक को किन जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ने वाली है जिसके आधार पर ही upssb in पर वह सफलतापूर्वक रजिस्टर कर सकता है और उत्तर प्रदेश की आने वाली सभी योजनाओं का आसानी से लाभ प्राप्त कर सकता है।

important documentes on upssb in

  • आवेदक और उसके आश्रित व्यक्तियों का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • राशन कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र की प्रति
  • माता का नाम एवं फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ई मेल आईडी
  • 60 रुपये फॉर्म फीस

upssb.in पर पंजीकरण कैसे करें (asangathit kamgar registration)

अगर आप upssb portal पर आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बताते चलें कि इस पर आवेदन करने के लिए आप किसी CSC Center पर जा सकते हैं या फिर खुद से भी आप इस पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते हैं, रजिस्टर करने की प्रोसेस को आप नीचे पढ़ सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको upssb.in portal को open करना है।
  • अब आपको कामगार पंजीकरण आवेदन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर नया श्रमिक पंजीकरण पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म filup करना है, जिसमे आपको अपनी सभी जानकारी को सही सही भरना है।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको इस पर दिए गए ऑप्शन में अपनी एक फोटो अपलोड करना है।
  • पूरा फॉर्म भरने के बाद सभी required documentes upload कर दें submit पर क्लिक करें।

note- जब तक आप पूरा फॉर्म भरने के बाद फॉर्म फीस को pay नहीं करेंगे तब तक आपका आवेदन पूरा नहीं माना जायेगा।

उत्तर प्रदेश राज्य (प्रदेश असंगठित कामगार)

हमारे पूरे देश में असंगठित कामगारों की भरमार है ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी पोर्टल के माध्यम से असंगठित कामगार सामाजिक तौर पर लगातार इससे जुड़ते चले जा रहें हैं दोस्तों हम बात कर रहें हैं, ई श्रम पोर्टल की जिस पर असंगठित कामगार रजिस्ट्रेशन करके केंद्र सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ प्राप्त करेंगे।

इस पोर्टल पर असंगठित कामगार रजिस्ट्रेशन करने वालों में यूपी के असंगठित कामगारों का एक बहुत बड़ा हिस्सा है वहीँ पिछले साल यानि 2021 में ही उत्तर प्रदेश सरकार ने भी यूपी असंगठित कामगार को राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ देने के upssb in पोर्टल की शुरवात की थी।

upssb in helpline number

अगर आपको upssb in से जुडी किसी भी शिकायत समाधान की जरुरत है या आप upssb in के बारे अधिक् जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पते या फिर फ़ोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं आपको बेहतर जानकारी मिल सके इसलिए हमने आपको upssb in का helpline number भी प्रोवाइड कर दिया है।

पता : कमरा नंबर – 752, 753, 754 7 वीं मंजिल इंदिरा भवन, हजरतगंज
लखनऊ, उत्तर प्रदेश पिन – 226001

फोन नंबर : 0522-2977711

Important Links

upssb आधिकारिक पोर्टलClick Here
upssb .in फॉर्म रजिस्ट्रेशन लिंकClick Here
ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक लिंकClick Here
हमारा टेलीग्राम लिंकJoin Now
upssb portal

क्या हम ई श्रम कार्ड बनवाने के बाद भी इस पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते हैं?

Ans: जी हां आप ई श्रम कार्ड धारी होने के बावजूद यूपी असंगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्टर कर सकते हैं, क्योंकि यह पोर्टल भी असंगठित कामगारों के लिए ही बनाया गया है।

क्या सामाजिक सुरक्षा बोर्ड और eshram.gov.in एक ही हैं?

Ans: नहीं यह दोनों पोर्टल अलग अलग हैं लेकिन इनका उदेश्य एक ही है eshram.gov.in पूरे भारत वर्ष के असंगठित कामगारों को लाभ पहुंचता है जबकि upssb.in केवल उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों ही लाभ पहुँचाने का कार्य करता है।

यह भी पढ़ें –

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.