पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा वापस किस तरीके से करते हैं? | pm kisan refund online

pm kisan refund online : क्या आपको भी जानना है, कि पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा वापस किस तरीके से करते हैं? अगर हाँ तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें अब आप सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में तो अच्छे से वाकिफ है, क्योंकि इस योजना को भारत सरकार ने हमारे किसानो को आर्थिक सहायता देने हेतु शुरू किया है।

pm kisan refund online
pm kisan refund online

इस योजना के अंतर्गत हर 4 माह में किसानो के खातों में केंद्र सरकार द्वारा 2000 रुपये की राशि भेजी जाती है, जिसे वह अपने दैनिक कार्यों में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ समय से इस योजना में बहुत से जरूरी बदलाव किये गए हैं, जिनमे E-KYC एक मुख्य बदलाव है, दरअसल इस योजना में ढेरों सारे अपात्र लोगों ने भी फर्जी तरीके से अपना REGISTRTION करवाके पीएम किसान का हजारों रुपये हड़प लिया है।

लेकिन अब सरकार E-KYC के जरिये ऐसे लोगों को पहचान कर उनसे पीएम किसान का लिया हुआ सारा पैसा REFUND करवा रही है, जिसके लिए सरकार द्वारा ऐसे लोगों को चिन्हित कर बाकायदा नोटिस भी भेजा जा रहा है, और विभाग द्वारा pmkisan.gov.in पोर्टल पर RFUND ONLINE का ऑप्शन भी जारी किया गया है।

जिससे वह लोग बिना कहीं जाये घर बैठे इस ऑप्शन के जरिये पीएम किसान का सारा पैसा वापस कर सकते हैं, और इसी ऑप्शन के जरिये आप भी यह चेक कर सकते हैं, कि कहीं आपका नाम तो इस लिस्ट में शामिल नहीं है, तो स्टेप दर स्टेप जानते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा वापस किस तरीके से करते हैं?

pm kisan refund online

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाएँ।
  • अब यहाँ Online Refund Option पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे नीचे वाले ऑप्शन टिक करे।
  • अब Submit बटन पर क्लिक करें
  • अब अपना आधार नंबर, मोबाईल नंबर और अकाउंट नंबर में से एक नंबर दर्ज करे
  • अब Get data पर क्लिक करें।

इतना करने के अब आपके सामने आपकी सारी detail आ जायेगी जिसमे यदि आप को यह चेक करना है कि कहीं आपको तो pm kisan का पैसा refund तो नहीं करना है, या आप ऑनलाइन रिफंड करना चाहते हैं, तो वह सबकुछ आप यहीं से कर पाएंगे।

इस डायरेक्ट लिंक से चेक करे कहीं आपको तो वापस नहीं करना है पीएम किसान का पैसा

Refund Online

यह भी पढ़ें-

Leave a Reply

Your email address will not be published.