पीएम किसान सम्मान निधि योजना जरूरी खबर अभी कर लें यह काम नहीं तो लौटानी होंगी सभी किश्तें

pm kisan yojana pm kisan smman nidhi yojana pm kisan पीएम किसान सम्मान निधि योजना p m kisan latest update pmkisan.gov.in

pm kisan nidhi

pm kisan yojana latest update: हम सब को पता है कि pm kisan samman nidhi yojana का लाभ केवल किसानो को दिया जाता है इस पीएम किसान योजना के तहत सभी लाभार्थियों को हर चार माह में उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने की उद्देश्य 2000 रुपये दिए जाते हैं।

यानी किसान को 6000 रुपये सालाना 4 किश्तों में दिए जाते हैं pmkisan.gov.in को हमारे देश के मौजूदा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था यह भी हम सभी जानते हैं pm kisan nidhi को स्टार्ट होने से इसमें समय समय पर बदलाव किये जाते रहते हैं माना जाता है कि पीएम किसान योजना को स्टार्ट होने से अब तक इसमें 8 बड़े बदलाव किये जा चुके हैं।

वहीं आप शायद अभी कुछ समय पहले आई pm kisan की नई अपडेट से अवगत होंगे दरअसल कुछ समय पहले से पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे लाभार्थियों के लिए pmkisan की e-kyc को करवाना जरूरी कर दिया गया है खबरों के अनुसार कहा जा रहा है कि जिन भी लोगों ने pm kisan ki e-kyc को पूरा नहीं करवाया है।

उन लोगों की आने वाली किश्त में रूकावट देखने को मिल सकती है इसलिए आप अपनी ekyc को जरूर करवा लें वहीं अब pm kisan samman nidhi yojana की एक और ताजा अपडेट निकलकर हम सबके सामने आ रही है तो चलिए जानते हैं कि क्या है यह अपडेट क्यों आपके लिए यह जरूरी।

pm kisan samman nidhi yojana 2022

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
योजना का उद्देश्यकिसानो की आर्थिक मदद करना
योजना के पोर्टल का नामpradhan mantri kisan samman nidhi yojana
योजना के लाभार्थीभारतीय किसान
पोर्टल का यूआरएलpmkisan.gov.in
p m kisan

क्या है पीएम किसान की नई अपडेट जाने

दरअसल अभी जो पीएम किसान में बदलाव हुआ है, वह बहुत अहम बदलाव है यह बदलाव उन लोगों की नीदें हराम कर सकता है जिन्होंने फर्जी तरिके से pm kisan की कई किश्तों का लाभ प्राप्त किया है, जी हाँ फर्जी तरीके से आपको बता दें की पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के लाखों लोगों ने फर्जी तरीके से 2000-2000 हजार की ढेरों किश्तों को ऐंठ लिया है।

इन लोगों में कोई आयकरदाता है तो कोई परिवार में पति पत्नी दोनों इसका लाभ प्राप्त कर रहें जबकि पीएम किसान में कहा गया है कि अगर किसी परिवार में पति पत्नी दोनों के नाम खेत है और वह एक साथ ही रहते हैं तो परिवार का एक सदस्य इस योजना का लाभ ले सकता है।

लेकिन अब Government ने ऐसे लोगों पर शिकंजा कसते हुए वसूली का नोटिस भेजना शुरू कर दिया है सरकार अब इस योजना का गलत तरीके से लाभ उठाने वाले अपात्र लाभार्थियों से इसका पूरा पैसा वापस लेना चाहती है जिसके लिए अब इन लोगों को नोटिस भेजा जा रहा है।

वही हम आपको बताते चलें कि कई जगहों पर ऐसे लोगों की जेल जाने की भी नौबत आ गई है अगर आप जेल नहीं जाना चाहते हैं तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का गलत तरीके से लिया गया पैसा वापस कर दे इसके लिए सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर Refund Online नाम से एक ऑप्शन जारी किया है। जिसके जरिए आप ऑनलाइन ही पूरा पैसा रिफंड कर सकता है।

pm kisan nidhi का पैसा रिफंड कैसे करें

अगर आपके पास कोई नोटिस आयी तो आप कुछ इस तरह पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा वापस कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाईल में pm kisan portal को open करना है और वहां पर दिए गए Refund Online वाले option पर क्लिक करना है।

  • अब आपको यहाँ पर दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमे अगर आपने पीएम किसान का पैसा वापस कर दिया तो पहले पर टिक रहने दें अन्यथा दूसरे ऑप्शन पर चेक कर के सबमिट पर क्लिक करें।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना
  • इतना करने के बाद आपके सामने serch by का ऑप्शन आएगा जिसमे आप अपने आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाईल नंबर में से किसी एक की जानकारी को फिल करें और Get Data पर क्लिक करें।
pm kisan samman nidhi
  • अब अगर आप पर पीएम किसान का कोई पैसा बकाया है तो अमाउंट आपके सामने show होगा नहीं तो आपके सामने you are not eligible for any refund amount लिखकर आ जायेगा।

pm kisan important links

पीएम किसान पोर्टलयहाँ क्लिक करें
रिफंड ऑनलाइनcoming soon
पीएम किसान का स्टेटस कैसे जानेयहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.