pm kisan e kyc update online ऐसे पीएम किसान सम्मान निधि की मुफ्त में घर बैठें kyc करें

pm kisan e kyc | pm kisan kyc | pm kisan e kyc online | pm kisan samman nidhi kyc | pm kisan nidhi update | pm kisan 2022 news

pm kisan ekyc update online

pm kisan e kyc update online: जो भी हमारे किसान मित्रगण पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ पा रहें हैं या उनके परिवार का कोई सदस्य pm kisan का लाभार्थी है तो उनके लिए एक बहुत जरूरी अपडेट है इस नई अपडेट को जानना उनके लिए बहुत important है क्योंकि अगर आप इस अपडेट को मिस करते हैं।

तो हो सकता है आपकी pm kisan nidhi की आने वाली installment अटक जाए जी हाँ आप सही सुन रहें friends हम जिस अपडेट की बात कर रहें हैं उसका नाम pm kisan e kyc है शायद आपने इस kyc को लेकर pm kisan samman nidhi की पहले भी चर्चा सुनी होगी।

दोस्तों हम आपको बतातें चलें कि सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के लिए इसकी ई केवाईसी को करवाना जरूरी कर दिया है अब जब तक pm kisan का लाभार्थी अपनी e kyc को पूरा नहीं करता है तब तक उसकी pm kisan की नई installment को नहीं भेजा जायेगा।

वहीं अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आप इसका आगे भी लाभ लेना चाहते हैं तो आपको भी अपनी pm kisan nidhi e kyc को जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए आप पीएम किसान की ई केवाईसी को खुद से कैसे कर सकते हैं इसी पर हम आज चर्चा करेंगे।

pm kisan samman nidhi yojana 2022

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
योजना कब शुरू हुई01 दिसंबर 2018
पोर्टल/ वेबसाइट का नामPm Kisan Samman Nidhi Yojana
देख रेखDepartment Of Agriculture And Farmers Welfare
सम्बन्धितकेंद्र सरकार
लाभार्थी श्रेणीभारतीय किसान
आर्थिक मदद प्रति वर्ष2000x 3 =6000 रूपये
Last payment date01 जनवरी 2022 (10th Instalment)

pm kisan e kyc kya hai

जैसा की हम सब जानते है kyc का मतलब know your costumer होता है यह व्यक्ति की आइडेंटी को प्रूफ करने के लिहाज से करवाया जाता है वहीँ बात आती है pm kisan की ई केवाईसी को लेकर तो हम आपको बता दें कि इसे लाभार्थी को करवाना क्यों इतना जरूरी हो गया है दरअसल देश के लाखों लोगों ने फर्जी तरीके से pm kisan yojana की किश्तों को हजम कर लिया है।

ऐसे में केंद्र सरकार चाहती है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल इसके पात्र लाभार्थियों को ही मिल सके और अपात्र किसानो की पहचान हो सके जिस वजह से इसके लाभार्थियों को pm kisan yojana की ekyc को करवाना अनिवार्य कर दिया गया है अगर आपने अभी तक अपनी kyc को complete नहीं किया है। तो सबसे पहले आप अपनी pm kisan की kyc को complete करें।

Documents needed for PM Kisan eKYC

पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी को कैसे किया जाता है इसके बारे में जानने से पहले हम लोग जान लेते हैं कि पीएम किसान योजना में ईकेवाईसी करने के लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट कौन सा है तो मेरे प्यारे भाई आपको हम बता दें।

आपको e-kyc करने के लिए अपने पीएम किसान योजना से रजिस्टर्ड आधार कार्ड नंबर की जरूरत पड़ने वाली है बस यही आधार कार्ड की मदद से आप अपनी ईकेवाईसी को कंप्लीट कर सकते हैं।

Pm Kisan ki e-kyc kaise kare

पीएम किसान के लाभार्थी को e-kyc करने के लिए पीएम किसान पोर्टल दो ऑप्शन प्रोवाइड करता है जिसमें से लाभार्थी के पास अगर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मौजूद है तो वह खुद से अपनी ईकेवाईसी को पूरा कर सकता है और अगर उसके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मौजूद नहीं है तो वहां अपने किसी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक प्रणाली से इसकी केवाईसी को कंप्लीट करवा सकता है।

pm kisan e kyc update online

अगर आपने अभी तक अपनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी को पूरा नहीं कराया है तो आपको जानना चाहिए कि कैसे आप खुद से अपनी ईकेवाईसी कर सकते ईकेवाईसी करने के लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करने हैं।

  1. आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना है।
  2. यहाँ ekyc वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब अपना आधार नंबर डालें और सर्च बटन पर क्लिक करें।
  4. अब अपना आधार रेजिस्ट्रेड मोबाईल नंबर इंटर कर get otp पर क्लिक करें।
  5. अब आप new सेक्शन में मोबाईल नंबर पर आयी otp दर्ज कर submit पर क्लिक करें।
  6. इस प्रकार आप अपनी सफलतापूर्वक e kyc को पूरा कर लेंगे।

pm kisan status check 2022

अब हम आपको बताते चलें कि अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसान हैं तो आपकी 8 से 10 दिनों के अंदर 11वीं इंस्टॉलमेंट आपके खाते में देखने को मिल सकती है इसको आप को कैसे चेक करना है या हम यहां पर बताते हैं।

  1. सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना है।
  2. यहाँ पहुंचते ही आपको farmer corner में Beneficiary Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको अपने आधार नंबर या अकाउंट नंबर में से एक को डालकर get data पर क्लिक करना है।
  4. इतना सब करने बाद आपके सामने आपकी सारी इन्सटॉलमेंट का डाटा आपके सामने show हो जायेगा।

pm kisan helpline number

अगर आपको अपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से रिलेटेड कोई दिक्कत परेशानी होती है तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं वही आप इन नंबर पर कॉल करके अपनी लेटेस्ट इंस्टॉलमेंट का स्टेटस भी जान सकते हैं।

  • PM-Kisan Helpline No: 011-24300606,155261

Important Links For You

Leave a Reply

Your email address will not be published.